मौजूदा समय के टॉप 6 ऑल राउंडर, जो करते हैं दाएं हाथ से गेंदबाजी और बाएं हाथ से बल्लेबाजी

1635
मौजूदा समय के टॉप 6 ऑल राउंडर, जो करते हैं दाएं हाथ से गेंदबाजी और बाएं हाथ से बल्लेबाजी left and right hand players

किसी भी टीम के प्लेइंग इलेवन को संतुलित करने के लिए ऑल राउंडर की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है और क्रिकेट इतिहास में ऑलराउंडरो को हमेशा सही बहुत महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए रखा जाता है।

हम इस लेख में ऐसे ही 6 ऑलराउंडर खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे, जो मौजूदा समय में सक्रिय हैं और दाएं हाथ से गेंदबाजी और बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

राहुल तेवतिया – राहुल तेवटिया एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी माने जाते हैं। 2020 में राजस्थान की तरफ से खेलते हुए राहुल तेवटिया ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक ही ओवर में 5 छक्के लगाकर सबको चौंका दिया था और सुपरस्टार बन गए। लेफ्ट हैंडे से बल्लेबाजी करने के साथ दाहिने हाथ से गेंद बाजी करने वाले राहुल तेवटिया एक अच्छे ऑलराउंडर में शुमार हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

सुनील नारायण – सुनील नारायण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक अजीबो-गरीब एक्शन के साथ जबरदस्त स्पिनर के तौर पर डेब्यू किए थे। तब उनकी बॉलिंग को समझ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं था, लेकिन धीरे-धीरे खिलाड़ी उनकी मिस्ट्री बॉलिंग को समझना शुरू किए। जब वे अच्छी तरह से खेलने लगे तब सुनील नारायण अपने गेम में बड़े बदलाव के साथ बेटिंग में भी अच्छे हाथ दिखाने शुरू किए और उन्होंने कुछ यादगार अच्छी पारियां भी खेली, जिसकी वजह से उन्हें एक बेहतरीन ऑलराउंडर के तौर पर टीमों में रखने का जद्दोजहद सी हो गई। उनकी ऑलराउंड परफॉर्मेंस की वजह से ही T20 लीग में उनकी अहमियत पहले से भी ज्यादा बढ़ गई। सुनील नारायण दाहिने हाथ से बॉलिंग करने के साथ-साथ बाएं हाथ से बल्लेबाजी भी करते हैं।

schedule and Rules of IPL 2021 - Crictrack

मोईन अली – मोईन अली बाएं हाथ के बल्लेबाजी के साथ-साथ दाएं हाथ के शानदार स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। उनकी परफॉर्मेंस हमेशा ऐसे ही लाजवाब रही है। उनकी ऑलराउंड परफॉर्मेंस की वजह से ही T20 लीग में उनकी अहमियत बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक (सीएसके) यानी चेन्नई सुपर किंग के तरफ से अच्छा ऑल राउंडर परफॉर्मेंस किए हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

वाशिंगटन सुंदर – भारतीय युवा पीढ़ी के उभरते हुए सितारे वाशिंगटन सुंदर एक बेहतरीन ऑलराउंडर में सुमार हो गए हैं। उनकी T20 की परफॉर्मेंस हो या टेस्ट मैच, टीम इंडिया के लिए या फिर आईपीएल में, आरसीबी के लिए उनकी परफॉर्मेंस हमेशा सही लाजवाब रही है। वाशिंगटन सुंदर भी राइट हैंड स्पिन बॉलिंग के साथ-साथ लेफ्ट हैंड बल्लेबाजी भी करते हुए एक सम्पूर्ण ऑल राउंडर की तरह परफॉर्मेंस करते हैं।

T Natrajan & Washington Sundar 1

जिम्मी नीशम – जिम्मी नीशम न्यूजीलैंड के धाकड़ ऑलराउंडर में से एक हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड टीम को कई ऐसे मैच अपने दम पर जिताए हैं, जब उनकी टीम उम्मीद छोड़ चुकी होती है। निशम बाएं हाथ के एक आक्रामक बल्लेबाज के साथ-साथ दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी हैं। उनके ऑल राउंड परफॉर्मेंस की वजह से ही मुंबई इंडियंस की टीम ने एक अच्छी रकम के साथ उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

बेन स्टोक्स – दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस लिस्ट में टॉप पर हैं। जिन्होंने अपने ऑलराउंड परफॉर्मेंस के दम पर इंग्लैंड टीम को ओडीआई वर्ल्ड कप जिताने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बेन स्टोक्स बाएं हाथ के आक्रमक बल्लेबाज के साथ-साथ दाएं हाथ के एक तेज गेंदबाज भी हैं और अपने दोनों डिपार्टमेंट से दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं। बेन स्टोक्स मिडिल ओवर्स में गेंदबाजी करने के साथ-साथ डेथ ओवरों में भी काफी अच्छी गेंदबाजी करते हैं।