विराट कोहली की कप्तानी में भारत को झेलनी पड़ी है चार सबसे बड़ी शर्मनाक हार

892
विराट कोहली की कप्तानी में भारत को झेलनी पड़ी है चार सबसे बड़ी शर्मनाक हार Kohli captaincy india best defeat

काफी लंबे समय से भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले दाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने खूब सफलता हासिल की है। भले ही विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम कोई आईसीसी का इवेंट नहीं जीत पाई है। लेकिन विराट कोहली अपनी कप्तानी में टीम को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाए हैं। टीम को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के साथ-साथ विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को कई बार शर्मनाक हार भी झेलना पड़ा है। वैसे विराट कोहली की कप्तानी की तकनीक काफी सराहनीय है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

कोहली दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं और विराट कोहली एक काफी आक्रामक कप्तान भी है। एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली के नाम 12000 से ज्यादा रन है। मौजूदा समय में विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में 43 शतक, जबकि टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक जड़ चुके हैं। विराट कोहली आईसीसी द्वारा सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज भी चुने जा चुके हैं। Virat Kohli दबाव में भी काफी बढ़िया तरीके से बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को कई फंसे हुए मुकाबलों में जीत दिलाए हैं। भारतीय सरजमी से लेकर विदेशी सरजमीं पर भी विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को जीत दिलाई है। इस खबर के माध्यम से हम आपको विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम का सबसे खराब प्रदर्शन वाले चार मुकाबले का जिक्र करने वाले हैं। कृपया पूरी खबर अंत तक पढ़ें-

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

2017 में आईपीएल चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला- साल 2017 का चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान की टीम के खिलाफ खेला गया था। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तानी टीम ने 340 रन बनाए थे। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम मात्र 180 रन पर ऑल आउट हो गई। भारतीय टीम को इस मुकाबले में 158 रनों से करारी हार मिली। विराट कोहली के क्रिकेट करियर में बतौर कप्तान यह सबसे बड़ी हार है। भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल मुकाबले में एकतरफा मुकाबले खेलते हुए पहुंची थी। सभी लोग यह कयास लगा रहे थे, कि इस मुकाबले में भारतीय टीम आसानी से जीत जाएगी। लेकिन पाकिस्तानी टीम ने इस मुकाबले की जीत कर अपने नाम की।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

2020-21 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ करारी हार- हाल ही में समाप्त हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ एडिलेड के मैदान पर हुए एक टेस्ट मैच मुकाबले में भारतीय टीम को करारी हार मिली थी। इस मुकाबले में भारतीय टीम की दूसरी पारी मात्र 36 रनों पर सिमट गई थी। भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास का यह सबसे कम स्कोर है। Australia टीम इस मुकाबले को 8 विकेट से जीत गई थी। पहली पारी में भारतीय टीम 244 रन बनाई थी, जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 191 रन बनाई थी। पहली पारी में भारतीय टीम को 53 रनों की बढ़त भी मिली थी। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम सस्ते में पवेलियन चली गई, और इस मुकाबले को गवा बैठी।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

साल 2019 के वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में हार- साल 2019 के विश्व कप में भारतीय टीम का हारना सभी भारतीय क्रिकेट प्रेमी को बहुत ज्यादा चु’भता है। क्योंकि यह विश्वकप महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट कैरियर का आखिरी विश्वकप था और भारतीय टीम इस विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी। न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 239 रन बनाई थी। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम इस मुकाबले में मात्र 221 रन ही बना पाई। इस मुकाबले में भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए। इस मुकाबले में टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी अंतिम ओवरों में रन आउट हो गए नहीं, तो भारतीय टीम इस मुकाबले को जीत जाती।

जानें भारतीय टीम के जर्सी के इतिहास के बारे में- नई जर्सी हुई लांच know about team india jersey

साल 2021 के T20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम के खिलाफ बड़ी हार- साल 2021 के T20 विश्व कप के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को पाकिस्तानी टीम के हाथों 10 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी है। भारतीय टीम पिछले 27 सालों में पाकिस्तानी टीम से वर्ल्ड कप में एक भी मुकाबला नहीं हारी थी। लेकिन इस मुकाबले में पाकिस्तानी टीम ने जीत कर रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस मुकाबले में भारतीय टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन चलते बने। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में मात्र 151 रन ही बना पाई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाज के अर्धशतकीय पारी की मदद से इस मुकाबले को जीत गई। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की यह एक बहुत बड़ी हार है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.