केशव महाराज ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका की तरफ से हैट्रिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने

102512
केशव महाराज ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका की तरफ से हैट्रिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने keshav maharaj makes record

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे दो टेस्ट मुकाबलो की सीरीज का दूसरा मुकाबला समाप्त हो चुका है। इस टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले की चौथी पारी में साउथ अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज ने हैट्रिक विकेट चटका कर इतिहास रच दिया। केशव महाराज ने पहले किरोन पॉवेल उसके बाद जैसन फोल्डर और तीसरे विकेट के रूप में जिसुआ डिसिल्वा का विकेट चटकाए।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

केशव महाराज के पहले साउथ अफ्रीका के गेंदबाज ग्रिफिन ने साल 1960 में लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिया था। टेस्ट क्रिकेट में अभी तक कुल 46 हैट्रिक विकेट गेंदबाजों द्वारा ली गई है। इसमें तीन भारतीय गेंदबाजों ने भी टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लिया है। तीनों गेंदबाजों का नाम इरफान पठान, हरभजन सिंह और जसप्रीत बुमराह हैं।

केशव महाराज ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका की तरफ से हैट्रिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने keshav maharaj makes record

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के गेंदबाज अब तक कुल 14 बार हैट्रिक विकेट चटकाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के 11, पाकिस्’तान के पांच, वेस्टइंडीज के चार, भारत के तीन, बांग्लादेश के 2, श्रीलंका के दो, न्यूजीलैंड के दो, साउथ अफ्रीका के दो और जिंबाब्वे की 1 टीम के गेंदबाजों ने हैट्रिक विकेट चटकाए हैं।

केशव महाराज ने इस मुकाबले की चौथी पारी में के 37 ओवर में हैट्रिक विकेट चटकाए। वेस्टइंडीज की टीम के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 107 रन बना चुकी थी। लेकिन इसके बाद गेंदबाजी करने आए केशव महाराज ने पूरे मैच का पासा पलट दिया और एक ही ओवर में तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

इस दो टेस्ट मैचों की सीरीज को साउथ अफ्रीका की टीम ने क्लीन स्वीप करते हुए दोनों मुकाबले अपने नाम किया। दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली इनिंग में 10 विकेट के नुकसान पर 298 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 149 रन ही बना पाई। साउथ अफ्रीका की टीम ने दूसरी पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाया। चौथे इनिंग में लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम महज 165 रनों पर अपने सारे विकेट खो दी और यह मुकाबला 158 रनों से हार गई।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.