महिला खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने बनाया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अनोखा रिकॉर्ड

14264
2. महिला खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने बनाया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अनोखा रिकॉर्ड Jhulan Goswami makes record

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी काफी लंबे अरसे से क्रिकेट खेल रहे हैं। 38 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए लगभग 20 सालों से क्रिकेट खेल रही हैं। झूलन गोस्वामी ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत मिताली राज के साथ किया था, और दोनों क्रिकेटर भारतीय टीम के लिए अभी भी शानदार प्रदर्शन कर रही है। लंबे कद के तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी भारत के पश्चिम बंगाल से है। झूलन गोस्वामी गेंद के साथ बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन करती हैं।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

बात अगर इस अनोखे रिकॉर्ड की की जाए तो झूलन गोस्वामी अपने क्रिकेट कैरियर में 600 विकेट लेने वाली पहली भारतीय महिला गेंदबाज बन गई है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है, कि झूलन गोस्वामी के पास क्रिकेट खेलने का कितना बड़ा अनुभव है। झूलन गोस्वामी क्रिकेट खेलते हुए अपने साथ ही तेज गेंदबाज की काफी मदद करती हैं। हाल ही में समाप्त हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ तीन एकदिवसीय मुकाबलों की सीरीज का तीसरे मुकाबले में झूलन गोस्वामी ने यह कारनामा कर दिखाया।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

ऑस्ट्रेलियाई टीम के हाथों 2 मुकाबले हारने के बाद तीसरे मुकाबले को भारतीय टीम अपने नाम की। ऑस्ट्रेलियाई टीम एकदिवसीय क्रिकेट में खेले गए अपना पिछला 26 मुकाबला लगातार जीत रही थी। लेकिन भारतीय टीम ने सीरीज के तीसरे मुकाबले में हराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का विजय रथ रोक दिया और क्लीन स्वीप से बच गई।

महिला क्रिकेटर स्नेह राणा ने अपने पहले टेस्ट मुकाबले में रचा इतिहास sneh rana makes history

तीसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा 265 रनों का विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 2 विकेट रहते लक्ष्य को पूरा कर ली। इस मुकाबले में तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने चौका लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाया। तीसरे मुकाबले को जीतने के लिए भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों ने अपना शानदार प्रदर्शन किया। इसके बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा लगातार जीत पर वि’राम लग गया।

इस महिला क्रिकेटर ने अपने डेब्यू टेस्ट मुकाबले में अर्धशतकीय पारी खेलकर रचा इतिहास sefali verma makes record

बात अगर झूलन गोस्वामी के क्रिकेट कैरियर की की जाए तो तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 11 टेस्ट क्रिकेट में मुकाबले खेलते हुए 41 विकेट चटकाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में झूलन गोस्वामी दो बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का भी कारनामा कर चुकी हैं। टेस्ट क्रिकेट में झूलन गोस्वामी ने बल्लेबाजी करते हुए 284 रन ही बना चुकी है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

एकदिवसीय क्रिकेट में झूलन गोस्वामी अब तक कुल 192 मुकाबले खेलते हुए 240 विकेट चटका चुकीं है। एकदिवसीय क्रिकेट में झूलन गोस्वामी का बेस्ट गेंदबाजी 6 विकेट लेकर 31 रन देने का है। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में झूलन गोस्वामी बल्लेबाजी करते हुए एक अर्धशतकीय पारी की मदद से 1162 भी बना चुकी है। गोस्वामी का एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर 57 रनों का है।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

वहीं T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में झूलन गोस्वामी अब तक कुल 68 टी-20 मुकाबले खेलते हुए 56 विकेट चटका चुकी हैं। T20 क्रिकेट में झूलन गोस्वामी एक बार पांच विकेट लेने का भी कारनामा कर चुकी हैं। वही बल्लेबाजी करते हुए झूलन गोस्वामी T20 क्रिकेट में अब तक कुल 405 रन बना चुकी हैं। T20 क्रिकेट में झूलन गोस्वामी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 37 रनों का है।