IPL 2021 का फाइनल मुकाबले में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स-पूरी खबर पढ़ें

1042
IPL 2021 का फाइनल मुकाबले में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स-पूरी खबर पढ़ें IPL final 2021 big records

IPL 2021 का फाइनल मुकाबला दुबई क्रिकेट ग्राउंड पर कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के बीच खेला गया। इस मुकाबले को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 27 रनों से हार गई, और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल इतिहास में चौथी बार खिताब जीता। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की टीम 3 विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाई थी। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाई, और 27 रनों से मुकाबला गंवा बैठी। चेन्नई की टीम की तरफ से इस मुकाबले में जीत के हीरो सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस और तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर रहे। महेंद्र सिंह धोनी अपनी अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स को चार बार आईपीएल का खिताब जीता चुके हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

फाफ डू प्लेसिस ने शानदार 86 रनों की पारी खेली और शार्दुल ठाकुर इस मुकाबले में सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाते हुए अपनी टीम को जीत दिलाए। इस मुकाबले में एक समय ऐसा लग रहा था कि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आसानी से इस मुकाबले को जीत जाएग, लेकिन तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने चेन्नई की टीम को मुकाबले में वापसी कराते हुए खिताब जीत दिलाया। इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैच के अवार्ड से नवाजा गया। वही चेन्नई की टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड को पूरे आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए पर्पल कैप के अवार्ड से नवाजा गया। आज हम इस खबर के माध्यम से इस मुकाबले में बने कुछ शानदार रिकॉर्ड्स का जिक्र कर रहे हैं, कृपया पूरी खबर अंत तक पढ़ें-

IPL 2021 का फाइनल मुकाबले में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स-पूरी खबर पढ़ें IPL final 2021 big records

सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड और फाफ डु प्लेसिस ने बतौर सलामी बल्लेबाज बनाया खास रिकॉर्ड- आईपीएल 2021 के पूरे सीजन में चेन्नई की टीम के जीत के हीरो उनके ओपनर बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस और ऋतुराज गायकवाड रहे। जिस भी मुकाबले में इन दोनों बल्लेबाजों ने 50 रन से ज्यादा की सलामी समय राजधानी की चेन्नई की टीम इस मुकाबले को आसानी से जीत गई। आईपीएल 2021 के पूरे सीजन में इन दोनों बल्लेबाजों ने सलामी बल्लेबाजी करते हुए 756 रनों की साझेदारी की। आईपीएल इतिहास का यह तीसरा सबसे ज्यादा रनों का सलामी साझेदारी रहा। इस सूची में पहले नंबर पर साल 2016 में Virat Kohli और AB Devilliers के बीच हुई 939 रनों की साझेदारी है। वही दूसरे नंबर पर इस सूची में साल 2019 में जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर के बीच हुई 751 रनों की साझेदारी।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

महेंद्र सिंह धोनी का बतौर कप्तान T20 क्रिकेट में यह 300वां मुकाबला- अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू टी-20 क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी पिछले 17 साल से कप्तानी कर रहे हैं। आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी की T20 क्रिकेट कैरियर का बतौर कप्तान 300वां मुकाबला रहा और इस मुकाबले को उनकी टीम ने जीतकर महेंद्र सिंह धोनी को खास तोहफा दिया। बतौर कप्तान 300 मुकाबले में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों की सूची में महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे पहले नंबर पर मौजूद है। महेंद्र सिंह धोनी के अलावा दूसरे नंबर पर इस सूची में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी डेरेन सैमी का नाम है। डेरेन सैमी 200 से ज्यादा T20 मुकाबलों में कप्तानी किए हैं। इस फाइनल मुकाबले को जीतते ही, चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल के इतिहास में चौथी बार विजेता बनी।

रोमांचक मुकाबले में KKR की टीम को 27 रन से हरा चेन्नई बनी चौथी बार IPL विजेता Chennai won ipl 2021 trophy

अनकैप्ड प्लेयर ऋतुराज गायकवाड जीते पर्पल कैप का अवार्ड- IPL 2021 में ऋतुराज गायकवाड चेन्नई की टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 16 मुकाबले खेलते हुए 635 रन बनाकर पर्पल कैप का अवार्ड जीता। इस दौरान ऋतुराज गायकवाड के बल्ले से 64 चौके और 23 छक्के निकले थे और उनकी बल्लेबाजी औसत 45 की रही। यहां तक ही नहीं ऋतुराज गायकवाड ने एक शतकीय, और चार अर्धशतकीय पारी खेले थे। अपनी टीम को खिताब जिताने के बाद ऋतुराज गायकवाड बयान देते हुए बोले कि चेन्नई की टीम के लिए क्रिकेट खेलना मेरे लिए काफी अच्छा रहा और मुझे काफी कुछ सीखने को मिला। मैं बहुत खुश महसूस कर रहा हूं। हमारे लिए आईपीएल 2021 का सीजन काफी अच्छा रहा। अपनी टीम के लिए जैसा मैंने शानदार प्रदर्शन किया है, वैसा ही प्रदर्शन में टीम इंडिया के लिए करना चाहता हूं।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

फाइनल मुकाबला खत्म होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी भी मीडिया के सामने बयान देते हुए बोले कि पिछला सीजन खराब जाने के बाद इस सीजन में हमारी टीम ने काफी बढ़िया प्रदर्शन किया है और हमें अपने खिलाड़ियों पर ना’ज है। मैं और चेन्नई की टीम मैनेजमेंट चेन्नई की टीम को अगले 10 सालों तक आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ टीम बनाने में अपना योगदान करेंगे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.