जानें भारतीय क्रिकेट के 4 ऑलटाइम बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों के नाम

12672
जानें भारतीय क्रिकेट के 4 ऑलटाइम बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों के नाम India 4 best allrounder players

भारतीय क्रिकेट टीम को सबसे ज्यादा किसी चीज की कमी खली है, तो वह ऑलराउंडर खिलाड़ी की। भारतीय टीम मैनेजमेंट को लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी अभी तक नहीं मिल पाए हैं। कुछ खिलाड़ी मिले भी थे, लेकिन वे लंबे समय तक क्रिकेट नहीं खेल पाए। कुछ अन्य ऑलराउंडर खिलाड़ी मिले जो भारतीय टीम के लिए क्रिकेट के किसी एक ही फॉर्मेट में ऑनलाइन प्रदर्शन कर पाए है। जैसे कि टेस्ट क्रिकेट में ऑलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन और वनडे क्रिकेट टीम के लिए ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कोई भी खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए ऑलराउंडर प्रदर्शन करने में नाकाम रही है। भारतीय टीम मैनेजमेंट का ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ी की तलाश अभी भी जारी है।

क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को एक से बढ़कर एक खिलाड़ी मिले। कई खिलाड़ी बतौर बल्लेबाज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने नाम के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट का भी नाम काफी ऊंचा किया। तो कई खिलाड़ियों ने बतौर गेंदबाज भारतीय क्रिकेट का नाम गर्व से ऊंचा किया। पिछले दो दशक से भारतीय टीम के बल्लेबाज विश्व क्रिकेट पर राज्य कर रहे थे। लेकिन पिछले एक दशक से भारतीय टीम को एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज मिले हुए हैं। और मौजूदा समय में तेज गेंदबाजों के साथ-साथ एक से बढ़कर एक भारतीय टीम के पास बल्लेबाज मौजूद है।

ऑलराउंडर खिलाड़ी किसी भी टीम को अच्छा बैलेंस देने में सक्षम रहता है। किसी भी टीम का सफलता का राज उसके ऑलराउंडर खिलाड़ी के पास ही रहता है। अगर ऑलराउंडर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है, तो टीम को मुकाबले जीतने में ज्यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता है। आज इस न्यूज़ आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारतीय क्रिकेट इतिहास के ऐसे 3 सफल ऑलराउंडर खिलाड़ी खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो अपने क्रिकेट कैरियर में अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन की वजह से खूब नाम कमाए हैं।

बीनू मांकड- भारतीय क्रिकेट इतिहास के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी बीनू मांकड दाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से गेंदबाजी करने में सक्षम थे। बीनू मांकड भारतीय टीम के लिए केवल टेस्ट क्रिकेट में ही क्रिकेट खेले है। बीनू मांकड कपिल देव के पहले भारतीय क्रिकेट टीम के नंबर वन ऑलराउंडर खिलाड़ी थे। बीनू मांकड अपने क्रिकेट कैरियर में भारतीय टेस्ट टीम के लिए 44 मुकाबले खेलते हुए 2109 रन बनाए हैं। इस दौरान इस शानदार खिलाड़ी के बल्ले से दो दोहरे शतकीय और 5 शतकीय परियां निकली।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

बीनू मांकड का टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर 231 रनों का रहा। यह भारतीय क्रिकेट टीम के किसी भी ऑलराउंडर खिलाड़ी द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा। बीनू मांकड गेंदबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट के 44 मुकाबलों में 162 विकेट चटकाए। बीनू मांकड का टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन 8 विकेट लेकर 52 रन देने का है। बीनू मांकड के सन्यास लेने के काफी लंबे समय के बाद भारतीय टीम को कपिल देव के रूप में एक और ऑलराउंडर खिलाड़ी मिला था।

17 रन पर गिर गए थे 5 विकेट, नहाना छोड़ कर बैटिंग के लिए गए इस भारतीय कप्तान ने खेली धमाकेदार पारी. Kapil Dev Best Cricket Innings

कपिल देव- बात अगर भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी का किया जाए, तो कपिल देव का नाम सबसे पहले नंबर पर आता है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी कपिल देव और मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन कॉमेंटेटर अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर में भारतीय टीम के लिए 131 मुकाबले खेलते हुए 5248 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में कपिल देव के नाम 8 शतकीय पारियां मौजूद है। टेस्ट क्रिकेट के 131 मुकाबलों में कपिल देव गेंदबाजी करते हुए 434 विकेट भी चटकाए हैं। वनडे क्रिकेट टीम के लिए कपिल दो 225 मुकाबलों में 3783 रन बनाए थे। वही वनडे क्रिकेट में 225 मुकाबले खेलते हुए 253 विकेट भी चटकाए थे। कपिल देव के आंकड़ों से यह अंदाजा लगाया जा सकता है, कि वह कितने बड़े खिलाड़ी थे।

रविचंद्रन अश्विन का बड़ा बयान - बोले इतने दिनों बाद लूंगा क्रिकेट से संन्यास Ashwin given statement for retirement

रविचंद्रन अश्विन- भारतीय टीम के मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन का नाम इस सूची में दूसरे नंबर पर आता है। Ravichandran Ashwin भारतीय टीम के लिए केवल टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी माने गए हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि रविचंद्रन अश्विन अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर में 84 मुकाबले खेलते हुए 5 शतकीय पारियां खेल चुके हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन 84 टेस्ट मुकाबलों में गेंदबाजी करते हुए अपने क्रिकेट कैरियर में 430 विकेट भी चटकाए हैं।