ऐसे पांच रिकॉर्ड जो भारत और श्रीलंका के खिलाड़ी बनाते तो विश्व क्रिकेट में खूब नाम कमाते

3713
ऐसे पांच रिकॉर्ड जो भारत और श्रीलंका के खिलाड़ी बनाते तो विश्व क्रिकेट में खूब नाम कमाते five-records-of-cricket-if-they-were-made-India-and-S

भारतीय क्रिकेट टीम अपने पड़ोसी मुल्क श्रीलंका से सबसे ज्यादा क्रिकेट खेलती है। जैसे ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के साथ सबसे ज्यादा क्रिकेट खेलती है। ज्यादा क्रिकेट खेलने की वजह से इन दोनों देश के खिलाड़ियों के बीच तालमेल काफी बढ़िया रहता है। दोनों देश के खिलाड़ी एक दूसरे के साथ क्रिकेट खेलते हुए आपसी भाईचारा का ख्याल अच्छे से रखते हैं। भारतीय टीम के कई खिलाड़ी श्रीलंकन टीम के खिलाड़ियों के बेहद खास दोस्त भी है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, श्री लंकन टीम के पूर्व खिलाड़ी सनत जयसूर्या के गहरे दोस्त रहे। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे पांच रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे जो भारत और श्रीलंका के खिलाड़ी बनाते तो विश्व क्रिकेट में खूब नाम होता!

इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर सचिन तेंदुलकर का शतक नहीं लगना- सचिन तेंदुलकर एक ऐसे बल्लेबाज रह चुके है, जो दुनिया की सभी टीमों के विरुद्ध शतकीय पारी खेल चुके हैं। सचिन तेंदुलकर लगभग दुनिया के सभी क्रिकेट ग्राउंड पर शतक लगा चुके हैं, लेकिन लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर सचिन क्रिकेट कैरियर के दौरान एक भी शतक नहीं बना पाए। लॉर्ड्स के क्रिकेट ग्राउंड पर सचिन तेंदुलकर के बल्ले से सबसे ज्यादा 37 रन निकले थे। सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक मौजूद है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

वीरेंद्र सहवाग का टेस्ट क्रिकेट में तीसरा तिहरा शतक- वीरेंद्र सहवाग अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरा शतक लगाए है। वीरेंद्र सहवाग ने अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर का पहला तिहरा शतक पाकिस्तानी टीम के खिलाफ, दूसरा तिहरा शतक दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ बनाया था। वीरेंद्र सहवाग अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर का तीसरा तिहरा शतक भी लगभग बना लिए थे। साल 2009 में श्रीलंका टीम के खिलाफ हुए एक्ट्रेस मुकाबले के दौरान वीरेंद्र सहवाग 293 रन बनाकर आउट हो गए थे। अगर वह 7 और रन बना लेते तो टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज होते। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

ब्रायन लारा के 400 रनों के रिकॉर्ड- अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। ब्रायन लारा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की एक पारी में 400 से ज्यादा रन बनाया था। ब्रायन लारा द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब श्रीलंकन टीम के दाएं हाथ के बेहतरीन मध्यक्रम के बल्लेबाज महेला जयवर्धने पहुंच गए थे। लेकिन महेला जयवर्धने साल 2006 में हुए साउथ अफ्रीका टीम के विरोध टेस्ट मुकाबले के दौरान 374 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अगर महिला जयवर्धने उस मुकाबले में 26 और रन बना देते तो ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को तोड़ देते।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

डॉन ब्रैडमैन के 12 दोहरे शतक का रिकॉर्ड- कुमार संगकारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में 11 दोहरे शतक लगाने का टॉप रिकॉर्ड दर्ज है। कुमार संगकारा अगर एक और दोहरा शतक लगा देते तो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन द्वारा बनाए गए 12 दोहरे शतक का रिकॉर्ड तोड़ देते। लेकिन कुमार संगकारा यह कारनामा नहीं कर पाए और कुमार संगकारा टेस्ट क्रिकेट में मात्र 11 दोहरा शतक ही बना पाए। सबसे ज्यादा दोहरा शतक सर डॉन ब्रैडमैन के नाम मौजूद है।

एशिया के बाहर धोनी द्वारा शतक नहीं लगा पाना- पूर्व भारतीय टीम के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एशिया के बाहर एक भी शतक नहीं बना पाए। वैसे तो महेंद्र सिंह धोनी के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अनेकों रिकॉर्ड दर्ज है, लेकिन एशिया के बाहर एक बार भी शतक नहीं बना पाना एक शर्मनाक रिकॉर्ड है। महेंद्र सिंह धोनी का एशिया के बाहर सर्वोच्च स्कोर 92 रनों का है। महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी के दौरान भारतीय टीम को आईसीसी के सभी ट्रॉफी में विजेता बनाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

कुल मिलाकर भारत और श्रीलंका के बीच अब तक एकदिवसीय मुकाबलों में 162 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम को 93 मुकाबलों में और श्रीलंकन टीम को 57 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है। टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 46 मुकाबले खेले गए हैं, इस दौरान भारतीय टीम 22 मुकाबले जबकि श्रीलंकाई टीम 7 मुकाबले जीतने में सफल हुई है। T20 क्रिकेट इतिहास में दोनों टीमें अब तक 46 मुकाबले खेली है, इस दौरान भारतीय टीम 17 और श्रीलंकाई टीम 7 मुकाबले जीती है।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack