ऋषभ पंत का दिल्ली कैपिटल्स की टीम को IPL खिताब जिताने का सपना एक बार फिर टूटा

938
ऋषभ पंत का दिल्ली कैपिटल्स की टीम को IPL खिताब जिताने का सपना एक बार फिर टूटा delhi lost semifinal match

IPL 2021 की सबसे सफल टीम दिल्ली कैपिटल्स की टीम प्वाइंट टेबल में सबसे पहले नंबर पर मौजूद थी। दिल्ली कैपिटल्स की टीम को पहले सेमीफाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के हाथों हार मिली। जबकि दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने हराया। इस हार के बाद दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान और कुछ खिलाड़ी मुकाबले के बाद भावुक दिखे। इन दोनों टीमों के मुकाबले दिल्ली कैपिटल्स का पलड़ा काफी भारी था। लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम शुरू से ही अच्छा क्रिकेट खेली और मुकाबला अपने नाम कर फाइनल में जगह बनाई। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम तीसरी बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

बात अगर इस मुकाबले की की जाए तो कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के कप्तान मोरगन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। दिल्ली कैपिटल्स की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की सलामी जोड़ी काफी अच्छी रही और मात्र 4.1 ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाज 32 रन जोड़ चुके थे। दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ इस मुकाबले में 12 गेंदों पर 18 रन बनाकर पवेलियन चलते बने। वहीं दूसरे हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 40 गेंद खेलते हुए 36 रन बनाए थे। शिखर धवन इस मुकाबले में काफी धीमी बल्लेबाजी किए थे। वहीं मध्यक्रम के ऑलराउंडर खिलाड़ी और बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस 23 गेंदों में 18 रन ही बना पाए। वहीं श्रेयस अय्यर 27 गेंदों पर 30 रन बनाए थे। इस मुकाबले में कप्तान ऋषभ पंत भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और मात्र 6 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं सिमरन हिट मायर मात्र 10 गेंद खेलते हुए दो छक्कों की मदद से 17 रन बनाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के गेंदबाजों ने काफी सधी हुई गेंदबाजी की और दिल्ली कैपिटल्स की टीम को मात्र 135 रन ही बनाने दी। कोलकाता की टीम की तरफ से सबसे किफायती गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती रहे। अपने चार ओवर के कोटे में मात्र 26 रन देते हुए 2 विकेट चटकाए थे। वहीं दो और अन्य विकेट लौकी फर्गुसन और शिवम मावी को मिला था। 136 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद शानदार रही। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने मात्र 12.2 ओवर में 96 रन बटोर लिए। सलामी बल्लेबाज शुभ्मन गिल चौक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 46 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से मात्र 46 रन बनाए। वही बाएं हाथ के दूसरे सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने 41 गेंदों पर 55 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। वेंकटेश अय्यर के बल्ले से 3 छक्के और 4 चौके निकले थे। नीतीश राणा ने भी इस मुकाबले में 13 रन बनाए थे और मध्यक्रम के दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी 11 गेंदों में 12 रन बनाकर टीम को जीत दिलाए। राहुल त्रिपाठी 19वी ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाए।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के गेंदबाज भी काफी सधी हुई गेंदबाजी की है और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के बल्लेबाजों पर ल’गाम लगा रही है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम के सबसे किफायती गेंदबाज कागिसो रबाडा रहे। रबाडा अपने चार ओवर में मात्र 23 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए थे। वही दिल्ली कैपिटल्स की टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट और एनरिच नोरखिया को दो विकेट मिले। यह मुकाबला अंतिम ओवरों में काफी रोमांचक हुआ। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के मध्यक्रम के चार बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुए। अंतिम ओवर में इस मुकाबले को जीतने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को 7 रनों की जरूरत थी।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

अंतिम ओवर की पहली गेंद पर राहुल त्रिपाठी सिंगल रन लेकर नॉन स्ट्राइक पर पहुंच गए। वहीं पहली गेंद खेल रहे बाएं हाथ के ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन 19 ओवर की दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए। तीसरी गेंद पर स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में वे आउट हो गए। इस ओवर की चौथी गेंद सुनील नरेन खेले और वे भी लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाने के चक्कर में आउट हो गए। फिर स्ट्राइक पर त्रिपाठी आए और अश्विन की शॉर्ट पिच गेंद को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए अपनी टीम को जीत दिलाए।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

आईपीएल के दूसरे लेग के शुरुआत होने के समय कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम सातवें पायदान पर मौजूद थी। लेकिन वहां से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम लगातार मुकाबले जीतते हुए आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की सफलता के पीछे उनके सलामी बल्लेबाज हैं। दोनों सलामी बल्लेबाज शुभ्मन गिल और वेंकटेश अय्यर कोलकाता की टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack