क्रिकेटर मुहम्मद अमीर ने बुमराह और शाहीन अफरीदी का किया तुलना- बुमराह को बताया बेहतर

8394
क्रिकेटर मुहम्मद अमीर ने बुमराह और शाहीन अफरीदी का किया तुलना- बुमराह को बताया बेहतर Amir given statement on bumrah Shahin

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के इस पूर्व गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को लेकर बहुत बड़ा बयान दिया है। शाहीन शाह अफरीदी का क्रिकेट कैरियर अभी बहुत ही छोटा है। जबकि भारतीय क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट कैरियर काफी लंबा है, और बुमराह के पास अफरीदी की तुलना में काफी ज्यादा अनुभव भी है। Jasprit bumrah पिछले काफी लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी की बागडोर संभाल रखे हैं और अपना जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

मोहम्मद आमिर ने इन दोनों खिलाड़ियों की तुलना करते हुए बोले की शाहीन शाह अफरीदी के पास क्रिकेट का उतना ज्यादा अनुभव नहीं है, वह अभी सीख रहे हैं। हां भले ही शाहीन शाह अफरीदी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं लेकिन जसप्रीत बुमराह से उनकी तुलना करना क’तई सही नहीं है। अफरीदी पिछले कुछ वर्षों से पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और वें पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख खिलाड़ी है। क्रिकेट खेलने वाले सभी खिलाड़ियों के क्रिकेट खेलने की तकनीक अलग-अलग रहती है। शाहीन शाह अफरीदी भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तुलना में काफी यंग खिलाड़ी है। बुमराह से अफरीदी की उमर 6 साल कम है। बुमराह के जैसा गेंदबाज बनने के लिए अफरीदी को कई वर्षों तक लगातार मेहनत करते हुए शानदार प्रदर्शन करना पड़ेगा। जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जबर्दस्त गेंदबाजी कर चुके हैं।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

बात अगर दोनों गेंदबाजों के आक्रमण गेंदबाजी की की जाए तो जसप्रीत बुमराह नई गेंद के साथ-साथ पुरानी गेंद से भी विकेट चटका सकते हैं। लेकिन शाहीन शाह अफरीदी को ऐसा करने में अभी और वक्त लगेगा। जसप्रीत बुमराह चाहे तो 1 ओवर की 6 गेंदों पर लगातार 6 तरीके से फेंक सकते हैं। लेकिन शाहीन शाह अफरीदी ऐसा करने में कामयाब नहीं हो सकते हैं। जसप्रीत बुमराह देश और दुनिया के तमाम देशों में जाकर क्रिकेट खेलते हुए अपना बेस्ट प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन अफरीदी अभी तक बहुत कम ही देशों में जाकर क्रिकेट खेले हैं। शाहीन शाह अफरीदी भी जब विदेशी सरजमीं पर क्रिकेट खेलते हुए अपना बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे तो वह आने वाले दिनों में बुमराह के जैसे गेंदबाज बन सकते हैं। लेकिन मौजूदा समय में इन दोनों गेंदबाजों की तुलना करना एकदम बेकार है। शाहीन शाह अफरीदी को अभी भी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में गेंदबाजी करते हुए अपने आप को साबित करना है।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

Mohammad Amir अपने बयान में आगे बोले कि जसप्रीत बुमराह और शाहीन शाह अफरीदी की गेंदबाजी लगभग एक जैसे मिलती-जुलती है। इन दोनों खिलाड़ियों में से जसप्रीत बुमराह नंबर वन खिलाड़ी है। अगर मुझे जसप्रीत बुमराह से मिलने का मौका मिले तो मुझे भी उनसे क्रिकेट के कई गुण सीखना है। बात अगर इन दोनों खिलाड़ियों के क्रिकेट कैरियर की की जाए तो, शाहीन अफरीदी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए अब तक 19 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 76 विकेट चटका चुके हैं। 21 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अफरीदी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए 28 वनडे मुकाबले खेलते हुए 53 विकेट चटका चुके है। Shaheen Shah Afridi पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए T20 क्रिकेट में 30 मुकाबले खेलते हुए अब तक कुल 32 विकेट चटकाए हैं। मौजूदा समय में शाहिद अफरीदी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के नंबर वन गेंदबाज है।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

वहीं बात अगर जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट कैरियर की की जाए तो, 27 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का जन्म भारत के गुजरात राज्य में हुआ था। जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की तरफ से अब तक टेस्ट क्रिकेट में 24 मुकाबले खेलते हुए 101 विकेट झटक चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह अब तक 6 बार 5 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह अब तक भारतीय टीम के लिए 67 मुकाबले खेलते हुए 108 विकेट चटका चुके हैं। T20 क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह अब तक 49 मुकाबले खेलते हुए 59 विकेट झटक चुके हैं। आईपीएल में जसप्रीत बुमराह अब तक 106 मुकाबले खेलते हुए 7.42 की शानदार इकोनामी से गेंदबाजी करते हुए 130 विकेट झटक चुके हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय के क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के नंबर वन गेंदबाज नहीं है।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack