ऐसे 6 भारतीय बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में लगाए सबसे तेज सेंचुरी

760
ऐसे 6 भारतीय बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में लगाए सबसे तेज सेंचुरी 6 players who hit fastest century

सभी क्रिकेटर क्रिकेट की दुनिया में अपना पहचान बनाने और सपने को पूरा करने के लिए कदम रखते हैं। वे अपनी तरफ से पूरी कोशिश भी करते हैं कि टीम के लिए अपना अहम योगदान दे पाए और अपने नाम बड़े-बड़े रिकॉर्ड करें। सभी खिलाड़ी क्रिकेट में अपना शानदार योगदान देकर कई रिकॉर्ड अपने नाम भी करते हैं, जिसे क्रिकेट के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज किया जाता है। आज हम ऐसे ही भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाए हैं। तेज शतक लगाना हर बल्लेबाज का सपना भी होता है और उसे पूरा करने के लिए उनके पास पूरा समय भी रहता है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची

17 रन पर गिर गए थे 5 विकेट, नहाना छोड़ कर बैटिंग के लिए गए इस भारतीय कप्तान ने खेली धमाकेदार पारी. Kapil Dev Best Cricket Innings

कपिल देव- कपिल देव का नाम पूर्व भारतीय कप्तान और विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में शामिल है। वे सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी सबसे पहले नंबर पर आते हैं। 1986 में कपिल देव ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार पारी खेलते हुए सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। उस मैच में वे 165 गेंद में 163 रन बनाए। हालांकि कपिल देव के बाद यह रिकॉर्ड 1996 में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 74 गेंद में शतक लगाकर उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर लिए।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

मोहम्मद अजहरुद्दीन- मोहम्मद अजहरुद्दीन भी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं। उनका नाम भी सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल है। 1996 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में खेले गए टेस्ट मैच में मात्र 74 गेंद में शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। इसी मैच में अजहरुद्दीन ने 77 गेंद में 18 चौके और 1 छक्के की मदद से 109 रन बनाने में कामयाब हुए। अजहरुद्दीन द्वारा खेले इस तूफानी पारी के बावजूद भी भारतीय टीम को उस समय हार का सामना करना पड़ा था।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

वीरेंद्र सहवाग- भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम भी सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर आता है। वे अपने विस्फोटक अंदाज से बल्लेबाजी करते हुए विरोधियों का छक्का छुड़ा देते थे। वीरेंद्र सहवाग ने यह रिकॉर्ड 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए मुकाबले में मात्र 78 गेंदों में हासिल किए। उस समय वे 190 गेंद में 20 चौके और दो छक्के की मदद से 180 रन बनाए। हालांकि यह मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ और उसी समय वीरेंद्र सहवाग को “मैन ऑफ द मैच” का भी उपाधि मिला।

शिखर धवन- शिखर धवन भारतीय टीम के लिए 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में अपना डेब्यू किए। वे पहले ही मैच में 88 गेंद में शतक जड़कर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। शिखर धवन उस मुकाबले में 174 गेंद में 33 चौके और 2 छक्के की मदद से 187 रन बनाए। यह रन डेब्यू में सभी भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए रनों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। उस समय यह मुक़ाबला इंडिया टीम के नाम हुआ और अपने बेहतरीन शतकीय पारी के लिए शिखर धवन को “मैन ऑफ द मैच” के खिताब से सम्मानित किया गया।

17 रन पर गिर गए थे 5 विकेट, नहाना छोड़ कर बैटिंग के लिए गए इस भारतीय कप्तान ने खेली धमाकेदार पारी. Kapil Dev Best Cricket Innings

कपिल देव- कपिल देव का नाम भी सभी क्रिकेट प्रेमियों के जुबां पर ही रहता है। वे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर रह चुके हैं। मात्र 86 गेंद में शतक लगाकर कपिल देव यह रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले छठे क्रिकेटर हैं। कपिल देव ने यह कारनामा 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ के मैदान पर हुए मुकाबले में किए। वे 98 गेंदों में 16 चौके और दो छक्के की मदद से 116 रन बनाए। यह मुकाबला भी ड्रॉ पर ही समाप्त हुआ।