धोनी की कप्तानी में खेलने वाले ऐसे 5 खिलाड़ी जो अन्य टीमों के है, मुख्य कोच

16516
No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को खूब मौका मिला। क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की काफी अच्छी पहचान थी। और धोनी की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम को कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी मिले। महेंद्र सिंह धोनी मौजूदा समय में भी आईपीएल में अपनी फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की कप्तानी कर रहे हैं। धोनी अपनी अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम को वनडे एकदिवसीय वर्ल्ड कप, T20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता चुके हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ी जैसे रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे कुछ और बड़े खिलाड़ियों को महेंद्र सिंह धोनी की वजह से भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में मौका मिला था। इन सभी खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट टीम में काफी अच्छा योगदान किया है और ये सभी खिलाड़ी महान क्रिकेटर बन चुके हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के दौरान भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में 60 मुकाबले खेलते हुए 27 मुकाबले जीती थी। वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम 199 मुकाबले खेलते हुए 110 मुकाबले जीती थी। वही T20 क्रिकेट में 72 मुकाबले खेलते हुए भारतीय टीम 41 मुकाबले जीती थी। आईपीएल में भी महेंद्र सिंह धोनी अपनी फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए काफी लंबे समय से कप्तानी कर रहे हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे पांच खिलाड़ियों का नाम बताएंगे जो धोनी की कप्तानी में खेलने के बाद अन्य टीमों के कोच बनाए गए। ये सभी खिलाड़ी अपने समय के महान क्रिकेटर हो चुके हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack

स्टीफन फ्लेमिंग- दुनिया के सबसे महान कप्तानों में से एक न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी स्टीफन फ्लेमिंग आईपीएल में काफी लंबे समय से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के हेड कोच है। Stephen flaming आईपीएल के पहले संस्करण में अपनी फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 10 मुकाबले खेल चुके हैं। उस समय चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। साल 2009 में स्टीफन फ्लेमिंग को चेन्नई की टीम से बाहर किया गया और उसके बाद भी चेन्नई की टीम की हेड कोच बने। साल 2008 के आईपीएल से साल 2022 के आईपीएल तक लगातार स्टीफन फ्लेमिंग चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के हेड कोच पोस्ट पर विराजमान है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

माइक हसी- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मध्यक्रम के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माइक हसी अपने आईपीएल के पहले संस्करण से चेन्नई की टीम से जुड़े हुए थे। चेन्नई की टीम के लिए माइक हसी 59 मुकाबले खेलते हुए 1977 रन बनाए हैं। ऐसे में माइक हसी भी धोनी की कप्तानी में चेन्नई की टीम के लिए काफी लंबे समय तक क्रिकेट खेले हैं। आईपीएल में माइक हसी साल 2015 में अपना आखिरी मुकाबला खेले थे। उसके 3 साल बाद साल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैनेजमेंट ने माइक हसी को चेन्नई की टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया था। पिछले 4 सालों से माइक हुसी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के बल्लेबाजी कोच है।

आज के मुकाबले के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स की संभावित प्लेइंग 11- Chennai super kings ipl predicted playing 11

लक्ष्मीपति बालाजी- भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मी पति बालाजी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के भी आईपीएल में क्रिकेट खेल चुके है। लक्ष्मीपति बालाजी महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में काफी लंबे समय तक क्रिकेट खेले है। बालाजी जब अपने क्रिकेट कैरियर से सन्यास लिए तब, आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के गेंदबाजी कोच बने। चेन्नई की टीम के कोच बनने से पहले बालाजी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के भी गेंदबाजी कोच रह चुके है। लेकिन साल 2018 से वे लगातार अपनी सेवाएं चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए दिए है। उनकी निगरानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहद सराहनीय रहा है।

ब्रेंडन मैकलम- दुनिया के सबसे ताकतवर सलामी बल्लेबाज और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी ब्रेंडन मैकलम आईपीएल में साल 2014-15 के दौरान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में क्रिकेट खेल चुके हैं। अपने इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर से सन्यास लेने के बाद ब्रैंडन मैकलम साल 2019 में Trinidad night riders और उसके बाद Kolkata night riders की टीम के हेड कोच बने। ब्रेंडन मैकलम एक एक सलामी बल्लेबाज के रूप में ही सफल हुए हैं, लेकिन उनकी कब कोचिंग में उनकी टीम का प्रदर्शन बेहद ख’राब रहा है। साल 2022 के आईपीएल के बाद ब्रेंडन मैकलम दूसरी टीम के हेड कोच बने है।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

वसीम जाफर- भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और घरेलू क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में से एक वसीम जाफर का क्रिकेट कैरियर बहुत की खरा’ब रहा है। एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज होने के नाते वसीम जाफर को भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में ज्यादा मौका नहीं मिल पाया। वसीम जाफर साल 2008 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के दौरान भारत इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के लिए कुछ मुकाबले खेले थे। बाद में वसीम जाफर को पंजाब की उसकी टीम मैनेजमेंट ने आईपीएल में बतौर बैटिंग कोच अपनी टीम में नियुक्त किया था।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Hindi Cricket, Indian Team, Dhoni, Virat Kohli, Rohit Sharma, IPL, Crictrack