ऐसे 5 खिलाड़ी जो IPL में जल्दबाजी में कप्तान बनाए गए

2409
ऐसे 5 खिलाड़ी जो IPL में जल्दबाजी में कप्तान बनाए गए 5 instant ipl captains name

साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल में टीम चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सबसे सफल है। सन 2021 का आईपीएल का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स की टीम जीत कर चौथी बार आईपीएल विजेता बनी। आईपीएल में चेन्नई की टीम सबसे सफल टीम इसलिए बनी क्योंकि आईपीएल के इतिहास में चेन्नई की टीम अब तक 9 बार फाइनल में जगह बना चुकी है। आईपीएल के पिछले 14 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार जीतने वाली टीम का नाम मुंबई इंडियंस है। मुंबई इंडियंस की टीम अब तक आईपीएल में 5 बार विजेता बन चुकी है, वही चेन्नई की टीम 9 बार फाइनल में पहुंचने के बावजूद 4 बार विजेता बनी है।

महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। भारत में आईपीएल के चलन बढ़ने के बाद देश और दुनिया की सभी टीमें अपने देश में घरेलू T20 लीग का आयोजन करती हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा चयनकर्ताओं को मिल रहा है। चयनकर्ताओं को खिलाड़ियों का चयन करने के लिए मौजूदा समय में बिना ज्यादा मशक्कत किए अच्छे खिलाड़ी मिल रहे हैं। भारतीय चयनकर्ता के साथ-साथ देश और दुनिया के सभी क्रिकेट बोर्ड को आईपीएल से काफी फायदे हुए हैं।

किसी भी टीम की कप्तानी करना किसी भी खिलाड़ी के लिए काफी कठिन काम होता है। बतौर कप्तान खिलाड़ी को टीम की पूरी जिम्मेवारी और मुकाबले को जीतना काफी बड़ा काम रहता है। आज इस न्यूज़ आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे पांच बेहतरीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो आईपीएल में जल्दबाजी में कप्तान बनाए गए। खिलाड़ियों की सूची में भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ी भी मौजूद है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

करुण नायर- भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगा चुके, सन 2017 के आईपीएल के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के कप्तान बनाए गए थे। उस समय टीम के रेगुलर कप्तान जहीर खान के चोटिल होने के बाद करुण नायर को टीम का कप्तान बनाया गया था। और करुण नायर तीन मुकाबलों में कप्तानी करते हुए दो मुकाबलों में जीत दिलाए थे। बाद में करुण नायर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के साथ जुड़ गया लेकिन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले हैं।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

जेम्स हॉप्स- सन 2011 की आईपीएल के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स बेहद खराब प्रदर्शन की थी। टीम के कप्तान वीरेंद्र सहवाग शुरुआती के 11 मुकाबलों में कप्तानी करते हुए टीम को मात्र 4 मुकाबले में जीत दिलाए थे। 11 मुकाबलों के बाद वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने के बाद टीम की कप्तानी का जिम्मा ऑस्ट्रेलियाई टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी जेम्स हॉप्स को दिया गया था। जेम्स हॉप्स टीम के लिए तीन मुकाबले में कप्तानी करते हुए 1 मुकाबले में जीत दिलाए थे।

Crictrack.in- #No. 1 Hindi Cricket News Channel is Crictrack. Join us for Live Hindi Cricket News, #Crictrack

पार्थिव पटेल- भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को साल 2011 के आईपीएल के दौरान कोची टस्कर्स की टीम का कप्तान बनाया गया था। उस समय टीम के कप्तान महिला जयवर्धने की अनुपस्थिति में पार्थिव पटेल को टीम का कप्तान बनाया गया था। उस समय कोची टस्कर्स की की टीम में बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी जैसे ब्रेंडन मैकलम, ब्रैड हॉग और वीवी एस लक्ष्मण मौजूद थे, लेकिन टीम मैनेजमेंट ने पार्थिव पटेल को कप्तान बनाया था।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

भुवनेश्वर कुमार- साल 2019 के आईपीएल के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के कप्तान केन विलियमसन और उप कप्तान भुवनेश्वर कुमार थे। 2019 के आईपीएल के शुरुआती मुकाबलों में केन विलियमसन के चोटिल होने की वजह से भुनेश्वर कुमार को शुरुआती के कुछ मुकाबलों में टीम का कप्तान बनाया गया था। भुनेश्वर कुमार झा मुकाबलों में कप्तानी करते हुए टीम को दो मुकाबले में जीत दीलाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

मुरली विजय- मुरली विजय साउथ 2016 में आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम के कप्तान बनाए गए थे। साल 2016 के आईपीएल के दौरान पहले छह मुकाबलों में पंजाब किंग्स की टीम की कप्तानी डेविड मिलर किए थे। पंजाब किंग्स की टीम की लगातार हार के बाद डेविड मिलर को कप्तानी से हटाकर बोली में जाकर पंजाब किंग्स की टीम का कप्तान बनाया गया। मुरली विजय भी आठ मुकाबलों में कप्तानी करते हुए तीन मुकाबलों में जीत दिलाए थे।