जानें रोहित शर्मा द्वारा बतौर कप्तान बनाए गए 5 बेहतरीन रिकॉर्ड्स के बारे में

11468
IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी कम मैचों में की हैं लेकिन कम मैचों में ही वे अनेकों रिकॉर्ड्स बनाया चुके हैं। रोहित शर्मा द्वारा बतौर कप्तान बनाए गए रिकॉर्ड के इर्द-गिर्द विराट कोहली भी नहीं है। 33 वर्षीय रोहित शर्मा अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको रोहित शर्मा द्वारा क्रिकेट में बतौर कप्तान बनाए गए पांच महत्वपूर्ण रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

रोहित शर्मा बतौर कप्तान जीते थे लगातार चार मुकाबले – रोहित शर्मा को जब भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी, तो रोहित शर्मा लगातार चार मुकाबले जीते थे। किसी भारतीय कप्तान द्वारा लगातार चार मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड केवल रोहित शर्मा के ही नाम है। रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की वनडे क्रिकेट में 10 मुकाबलों में कप्तानी की है और 10 में से आठ मुकाबले में भारतीय टीम जीती हुई है। साथ ही टी-20 मुकाबलों में रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की तरफ से उन्हें कप्तानी करते हुए 15 मुकाबलों में जीत दिलाई हैं।

अपनी कप्तानी में T20 मुकाबले में शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज – हिटमैन रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने T20 क्रिकेट में बतौर कप्तान शतकीय पारी खेली हैं। भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली ऐसा करने में सफल नहीं रहे हैं। उस मुकाबले में रोहित शर्मा 61 गेंदों का सामना करते हुए 111 रनों की जबरदस्त पारी खेले थे। अपनी इस पारी के दौरान रोहित शर्मा कुल 8 चौके और 7 छक्के लगाए थे।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

विराट की तुलना में जबरदस्त है विनिंग परसेंटेज – रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की दस मुकाबले में कप्तानी किए हुए हैं और 10 में से आठ मुकाबले भारतीय टीम जीती है। बात की जाए अगर विराट कोहली की तो विराट कोहली का वनडे क्रिकेट में विनिंग परसेंटेज 70.43 का है, जबकि रोहित शर्मा का 80 का है। वही T20 क्रिकेट मैच विराट कोहली का जीत का प्रतिशत 65.11 का है, जो कि रोहित शर्मा का जीत का प्रतिशत 78.94 का है।

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक सचिन के नाम दर्ज है - Rohit Sharma- Crictrack

रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को जिता चुके हैं, आईसीसी के बड़े खिताब – भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को अभी तक कोई भी आईसीसी का बड़ा खिताब नहीं जीता पाए हैं। जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम को साल 2018 का एशिया कप और निदहास ट्रॉफी का फाइनल भारतीय टीम को जिता चुके हैं। रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी के जैसे ही एक कुल कप्तान हैं।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

आईपीएल की हुए 12 सीजन में मुंबई इंडियंस को 4 बार खिताब की जीत दिला चुके हैं – रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे इकलौते कप्तान हैं, जिन्होंने आईपीएल में अपनी फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस को 4 बार ट्रॉफी जीत दिलाई हैं। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम की कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने अब तक एक बार भी आरसीबी की टीम को ट्रॉफी जीत नहीं दिला पाए हैं।