विश्व क्रिकेट के 5 बल्लेबाज, जो पहले ओवर में सबसे ज्यादा बार छक्का लगाए है

1147
विश्व क्रिकेट के 5 बल्लेबाज, जो पहले ओवर में सबसे ज्यादा बार छक्का लगाए है 5 batsman hit six in first over

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में अगर कोई खिलाड़ी छक्का लगाता है, तो उस खिलाड़ी को एक ही शॉट के दौरान 6 रन मिलते हैं। मौजूदा समय में सबसे ज्यादा छक्का T20 क्रिकेट में लगाया जा रहा है, क्योंकि T20 क्रिकेट में केवल तेज गति से बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी ही टीम में जगह बनाकर लंबे समय तक क्रिकेट खेल रहे हैं। क्रिकेट के सबसे धीमा फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में काफी कम छक्के देखने को मिलते हैं। वही एकदिवसीय क्रिकेट में बल्लेबाज अपनी क्षमता के अनुसार छक्के लगाते हैं, और अपनी टीम के लिए ताबड़तोड़ रन बनाते हैं। छक्के लगाने का कला हरेक खिलाड़ी के पास नहीं होता।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे कई बड़े धाकड़ खिलाड़ी मौजूद है, जो पहले ही गेंद से छक्के और चौके लगाने के लिए जाने जाते हैं। इन खिलाड़ियों के सामने चाहे दुनिया के किसी भी गेंदबाज के द्वारा गेंदबाजी की जाए। लेकिन यह बल्लेबाज पहले ही गेंद पर बिना गेंद को समझे बल्ले से ताबड़तोड़ रन बनाते हैं। आज इस न्यूज़ आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे पांच बेहतरीन वनडे क्रिकेट के बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जो वनडे क्रिकेट इतिहास के पहले ओवर में ही सबसे ज्यादा बार छक्के लगाए हैं। इन खिलाड़ियों के अलावा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कई और भी खिलाड़ी मिले हैं, लेकिन यह खिलाड़ी छक्के लगाने के लिए काफी मशहूर है।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

वीरेंद्र सहवाग (भारत 15 बार)- बात अगर दुनिया के सबसे बेहतरीन और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज की किया जाए तो वीरेंद्र सहवाग का नाम सबसे पहले नंबर पर लिया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि वीरेंद्र सहवाग पहली ही गेंद से ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। वीरेंद्र सहवाग अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 15 बार पहले ओवर में छक्का लगा चुके है। सहवाग यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

सनत जयसूर्या (श्रीलंका 13 बार)- इस सूची में दूसरे नंबर पर नाम श्रीलंकन क्रिकेट टीम के पूर्व सबसे ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान सनत जयसूर्या का नाम शामिल है। सनत जयसूर्या अपने वनडे क्रिकेट कैरियर में 13 बार सलामी बल्लेबाजी करते हुए पहले ही ओवर में छक्का लगा चुके हैं। सनत जयसूर्या अपने वनडे क्रिकेट कैरियर में कुल 270 छक्के जड़ चुके है। सनत जयसूर्या वीरेंद्र सहवाग के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज रह चुके हैं।

एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया 10 बार)- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का नाम इस सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद है। अपनी बेहतरीन विकेटकीपिंग के लिए जाने जाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 10 बार पहले ही ओवर में छक्के लगा चुके हैं। एडम गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दूसरे सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के साथ अकेले दम पर कई मुकाबले में आस्ट्रेलियाई टीम को जीत दिलाए हैं।

शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान 9 बार)- बात अगर दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों की किया जाए तो पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का भी नाम काफी प्रसिद्ध है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सलामी बल्लेबाजी करते हुए 9 बार पहले ही ओवर में छक्के लगा चुके हैं। शाहिद अफरीदी यह कारनामा करने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे नंबर पर मौजूद है। मौजूदा समय में अफरीदी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया 7 बार)- ऑस्ट्रेलियाई टीम के मौजूदा सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर सूची में पांचवें नंबर पर मौजूद है। डेविड वॉर्नर अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में पहले ही ओवर में अब तक सात बार छक्के लगा चुके हैं। डेविड वॉर्नर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। वनडे क्रिकेट के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में भी तेज गति से रन बनाने में मा’हिर है। David Warner काफी लंबे समय से ऑस्ट्रेलियाई वनडे क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा निभा रहे हैं।