जानें कब टेस्ट क्रिकेट के 1 दिन के खेल में बने 4 बार 500 से ज्यादा रन

41631
जानें कब टेस्ट क्रिकेट के 1 दिन के खेल में बने 4 बार 500 से ज्यादा रन 4 times 500 runs made in test cricket

क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप टेस्ट क्रिकेट में 5 दिन में लगभग 450 ओवर का खेल होता है। T20 क्रिकेट के मुकाबले टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को काफी संयम से बल्लेबाजी करनी पड़ती है। टेस्ट क्रिकेट में अगर कोई बल्लेबाज संयम के साथ बल्लेबाजी करता है तो वह काफी रन बना सकता है, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में गेंद खेलने की कोई लिमिट नहीं रहती। कुछ मास्टर खिलाड़ी केवल गेंद को टच करके काफी रन बटोरते हैं।

रविचंद्रन अश्विन का बड़ा बयान - बोले इतने दिनों बाद लूंगा क्रिकेट से संन्यास Ashwin given statement for retirement

टेस्ट क्रिकेट में कभी-कभी ऐसा भी हुआ है, कि बल्लेबाज तेजी से रन बनाने के चक्कर में 1 दिन में काफी सारा रन बना देते हैं। सामान्य तौर पर टेस्ट क्रिकेट में 1 दिन में 90 ओवर के खेल में लगभग 270 से 300 रन एक टीम बना पाती है। लेकिन कुछ मौकों पर यह आंकड़ा गलत साबित हुआ है, और टीम के खिलाड़ियों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 1 दिन में 500 से ज्यादा रन बनाया है।

केशव महाराज ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका की तरफ से हैट्रिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने keshav maharaj makes record

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको टेस्ट क्रिकेट के ऐसे 4 मुकाबले के बारे में बताएंगे, जिसमें बल्लेबाज अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत 1 दिन में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस सूची में सबसे पहले नंबर पर भारतीय टीम का नाम शामिल है।

जाने ऐसे 8 बल्लेबाजों की जोड़ियों के नाम जिन्होंने क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाया है 8 cricketers pairs of century

भारत बनाम इंग्लैंड (588 रन)- इंग्लैंड और भारतीय टीम के बीच साल 1936 में इंग्लैंड के मैनचेस्टर के मैदान पर खेले गए एक मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट मैच के दूसरे दिन 588 रन बना डाले थे। टेस्ट क्रिकेट में यह किसी भी टीम द्वारा एक दिन में बनाया गया सबसे ज्यादा रन है। भारतीय टीम इस मुकाबले में पहली पारी में 203 रन और दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर 390 रन बनाए थे। हालांकि यह टेस्ट मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड (522 रन)- इस सूची में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका टीम का नाम है। इन दोनों टीमों के बीच साल 1924 में 28 जून को खेले गए एक टेस्ट मुकाबले में दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम ने 522 रन बनाए। हालांकि इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 273 रन और दूसरी पारी में मात्र 240 रन ही बना पाई थी और साउथ अफ्रीका की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

बांग्लादेश बनाम श्रीलंका (509 रन)- श्रीलंका के पड़ोसी देश बांग्लादेश के बीच साल 2002 में कोलंबो के मैदान पर खेले गए एक टेस्ट मुकाबलों में दूसरे दिन श्रीलंका की टीम के बल्लेबाजों ने 509 रन बना दिए। बांग्लादेश की टीम इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले ही दिन 161 रनों पर अपने सारे विकेट खो दिए। इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम को श्रीलंका की टीम ने पारी और 196 रन से हराया था।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

साउथ अफ्रीका बनाम इंगलैंड (508 रन)- इस सूची में चौथे नंबर पर एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम का नाम है। साल 1935 में खेले गए एक टेस्ट मुकाबले में ओवल के मैदान पर तीसरे दिन 508 रन बने थे। हालांकि यह मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ था क्योंकि इंग्लैंड की टीम को दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिल पाया।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.