ऐसे 4 इंडियन खिलाड़ी जिनके पदार्पण, मुकाबले में बने थे, बेहतरीन वर्ल्ड रिकॉर्ड

4577
ऐसे 4 इंडियन खिलाड़ी जिनके पदार्पण, मुकाबले में बने थे, बेहतरीन वर्ल्ड रिकॉर्ड 4 players debyu world record

घरेलू क्रिकेट के सभी खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने देश के लिए क्रिकेट खेलना चाहते हैं। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में क्रिकेट खेलते हुए अपने पदार्पण मुकाबले काफी ज्यादा ऐतिहासिक बनाना चाहते हैं। अगर कोई खिलाड़ी अपने पदार्पण मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाने में काफी बड़ा योगदान करता है, तो उस खिलाड़ी का कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा बढ़ता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को ऐसे कई बड़े खिलाड़ी मिले हुए हैं जो अपने पहले मुकाबले में चयनकर्ताओं के साथ-साथ टीम के अन्य खिलाड़ियों को काफी प्रभावित किए हैं, और अपनी टीम के लिए काफी लंबा क्रिकेट खेले हैं।

लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है, जिनकी टीम में पदार्पण करने के बाद टीम के अन्य खिलाड़ी उस मुकाबले में बड़े-बड़े विश्व रिकॉर्ड बनाए है। भारतीय टीम के मौजूदा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी अपने पहले वनडे मुकाबले में शतकीय पारी खेलकर मौजूदा भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी बन चुके हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे चार भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनकी टीम में पदार्पण करने के दौरान उसी मुकाबले में टीम के अन्य खिलाड़ियों ने विश्व रिकॉर्ड बनाया।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

रोहित शर्मा के T20 डेब्यू मुकाबले में युवराज सिंह ने छह छक्के लगाए- युवराज सिंह ने सबसे पहली बार अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट में छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का कीर्तिमान इंग्लैंड की टीम के खिलाफ साल 2007 में हुए विश्व कप के दौरान किया था। इंग्लैंड की टीम के साथ हुए इस मुकाबले में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदों पर लगातार छह छक्के लगाकर अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट में पहली बार छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। मौजूदा भारतीय T20 वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा का T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर का यह पहला मुकाबला था।

Yusuf Pathan के T20 डेब्यू मुकाबले में भारतीय टीम ने जीता था T20 विश्व कप का खिताब- साल 2007 में हुए पहले टी-20 विश्व कप की फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की गैरमौजूदगी में यूसुफ पठान को सलामी बल्लेबाजी का मौका मिला था। इस मुकाबले में यूसुफ पठान मात्र 8 गेंदों का सामना करते हुए 15 रन बनाए थे। Yusuf Pathan के इस डेब्यू मुकाबले में भारतीय टीम पहली बार T20 विश्वकप का खिताब जीती थी।

स्पिनर राहुल शर्मा के वनडे डेब्यू मुकाबले में वीरेंद्र सहवाग ने लगाया था दोहरा शतक- भारतीय टीम के लकी स्पिन गेंदबाज राहुल शर्मा अपने वनडे क्रिकेट कैरियर का पहला मुकाबला साल 2011 में इंदौर के होल्कर क्रिकेट ग्राउंड पर वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ खेले थे। इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान वीरेंद्र सहवाग तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 219 रनों की पारी खेले थे। Rahul Sharma इस मुकाबले में गेंदबाजी करते हुए 3 बल्लेबाजों को आउट किए थे। राहुल शर्मा के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर का सबसे यादगार मुकाबला रहा।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

स्पिनर करण शर्मा के वनडे डेब्यू मुकाबले में रोहित शर्मा ने बनाया था वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर- भारतीय टीम के लेग स्पिन गेंदबाज करण शर्मा अपने वनडे एकदिवसीय क्रिकेट कैरियर का पहला मुकाबला साल 2014 में श्री लंकन टीम के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले थे। इस मुकाबले में रोहित शर्मा सलामी बल्लेबाजी करते हुए 264 रन बनाए थे। हालांकि करण शर्मा अपने डेब्यू मुकाबले में एक भी विकेट नहीं चटका पाए थे, लेकिन उनके क्रिकेट कैरियर का यह सबसे शानदार मुकाबला रहा था।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

इस खबर में हम आपको केवल भारतीय टीम में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों की मुकाबले में बने बड़े-बड़े रिकॉर्ड की जिक्र किए हैं। इसके अलावा अलग-अलग टीमों के अलग-अलग खिलाड़ियों के डेब्यू करने वाले मुकाबलों में कई हजार बड़े रिकॉर्ड्स बने हैं, उन सभी रिकॉर्ड्स का भी जिक्र हम अगले खबर के माध्यम से अपने पाठकों तक पहुंचाएंगे। कृपया अपना प्यार और स्नेह Crictrack टीम के लिए बनाए रखें।