ऐसे बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट के एक ओवर में सबसे अधिक बार 28 से ज्यादा रन बनाए है

8488
ऐसे बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट के एक ओवर में सबसे अधिक बार 28 से ज्यादा रन बनाए है 4-batsmen-who-scored-more-than-28-runs

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक ओवर में छह गेंद डाली जाती है। ऐसे में कई बल्लेबाज 1 ओवर में अधिकतम 36 रन बना सकता है और कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा कर चुके हैं। साल 1983 के विश्व कप के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी कपिल देव ने छह गेंद पर छह छक्का लगाया था। इसके अलावा छह गेंद पर छह छक्का लगाने का कारनामा दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स भी कर चुके हैं। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर खिलाड़ी युवराज सिंह 20 साल 2007 की t20 विश्व कप के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड की छह गेंद पर छह छक्का लगाया जाए। हाल ही में साल 2021 में किरण पोलार्ड ने भी श्रीलंकाई स्पिन गेंदबाज अकीला धनंजय नंजय आगे एक ओवर में छह छक्के लगाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

इन खिलाड़ियों के अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई अन्य खिलाड़ी छह गेंद पर छह लगातार छक्के लगा चुके हैं। आज इस न्यूज़ आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के ऐसे 4 बेहतरीन दिग्गज बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जो वनडे क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा बार 28 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस सूची में अलग-अलग देश के 4 महान खिलाड़ी शामिल है। हम सभी खिलाड़ियों का नाम बारी-बारी से लेंगे, कृपया पूरी खबर अंत तक पढ़े-

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

रॉस टेलर- अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 28 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सबसे पहला नाम रॉस टेलर का शामिल है। रॉस टेलर ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में अब तक कुल 3 बार से ज्यादा रन बनाया है। एक बार रॉस टेलर ने 2011 के विश्व कप के दौरान दुनिया के सबसे तेज पूर्व गेंदबाज शोएब अख्तर की 1 ओवर में 28 रन बना दिए थे। इस मुकाबले को न्यूजीलैंड की टीम जीत गई थी, और रॉस टेलर ने इस मुकाबले में 124 गेंदों का सामना करते हुए 130 रन बनाया था। इस मुकाबले में रॉस टेलर 8 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के लगाए थे।

शाहिद अफरीदी- पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने अपने वनडे क्रिकेट करियर के दौरान तीन बार एक ओवर में 28 से ज्यादा रन बनाया था। Shahid Afridi ने पहली बार सनत जयसूर्या के एक ओवर में 28 रन बनाया था। वहीं दूसरी बार शाहिद अफरीदी ने बांग्लादेश की टीम के स्पिन गेंदबाज इनामुल हक के एक ओवर में 28 रन बनाए थे। वहीं तीसरी बार शाहिद अफरीदी ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी जेसन होल्डर की 1 ओवर में 30 रन बना दिए थे। शाहिद अफरीदी एक बहुत ही ताबड़तोड़ बल्लेबाज थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

एबी डिविलियर्स- दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व दाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का नाम वनडे क्रिकेट के एक ओवर में 28 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर शामिल है। एबी डिविलियर्स वनडे क्रिकेट में तीन बार एक ओवर में 28 रन बना चुके हैं। एबी डिविलियर्स ने यह कारनामा वेस्टइंडीज की टीम के गेंदबाजों के खिलाफ किया है। एबी डी विलियर्स ने पहली बार एक ओवर में 28 रन आंद्रे रसेल की गेंदबाजी पर मनाया था। वहीं दूसरी और तीसरी बार एबी डिविलियर्स ने जेसन होल्डर के एक ओवर में 30 और 34 रन बनाए थे।

No.1 Hindi Cricket News website- Crictrack.in- Daily Hindi Cricket, Hindi cricket news Crictrack, cricket news Hindi.

सनत जयसूर्या- श्री लंकन टीम के पूर्व बाएं हाथ के सबसे तेज तरार बल्लेबाज सनत जयसूर्या अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के इतिहास के एक ओवर में 28 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे नंबर पर शामिल है। सनत जयसूर्या पहली बार वनडे क्रिकेट में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज आमिर सोहेल की एक ओवर में 29 रन बनाए थे। वही दूसरी बार सनत जयसूर्या ने 1 ओवर में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज क्रिस हैरिस के ओवर में 30 रन बनाए थे। वें अपने समय की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे तेज तरार बल्लेबाज रह चुके हैं।

इन खिलाड़ियों के अलावा कई अन्य खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में 28 से ज्यादा रन बना चुके हैं। लेकिन इस सूची में हम सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों का ही नाम लिया है। मौजूदा समय की क्रिकेट काफी एडवांस हो चुकी है। खिलाड़ी खूब रन भी बनाते हैं, और गेंदबाज खूब विकेट भी चटकाते हैं। अब यह देखना बहुत ही दिलचस्प होगा कि इन खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए रिकॉर्डस को कौन से खिलाड़ी तोड़ते हैं।