कौन हैं वे 3 विकेटकीपर बल्लेबाज, जो ऋषभ पंत की जगह इंडियन टीम में हो सकते हैं शामिल

3990
कौन हैं वे 3 विकेटकीपर बल्लेबाज, जो ऋषभ पंत की जगह इंडियन टीम में हो सकते हैं शामिल 3 best wicketkeepers

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में विकेटकीपिंग की भूमिका निभाने वाले रिद्धिमान साहा की जगह मौजूदा समय में ऋषभ पंत को मौका मिल चुका है। ऋषभ उस मौके को भुनाते हुए मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम के रेगुलर विकेटकीपर बल्लेबाज बन चुके हैं। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है लेकिन एकदिवसीय और टी-20 क्रिकेट में ऋषभ पंत का बल्ला थोड़ा सा खामोश रहा है।

India won the 3rd Odi and series against england- Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in

मौजूदा समय में भारतीय टीम के पास खिलाड़ियों के विकल्प की भरमार पड़ी है। हर एक खिलाड़ी का दो तीन सबस्टीट्यूट खिलाड़ी भारतीय टीम के पास मौजूद है। वैसे ही ऋषभ पंत का विकल्प भी भारतीय टीम के पास मौजूद है और अगर ऋषभ पंत का प्रदर्शन खराब रहता है, तो इन तीन खिलाड़ियों को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज भारतीय टीम मैनेजमेंट मौका दे सकती है। इन तीनों विकेटकीपर बल्लेबाजों का नाम कुछ इस प्रकार है-

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India, No.1 Hindi Cricket News Channel

ईशान किशन- राहुल की कोचिंग में भारतीय अंडर-19 टीम की कप्तानी कर चुके ईशान किशन बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ शानदार विकेटकीपिंग भी करते हैं। कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि ईशान किशन की विकेटकीपिंग की सैली ऋषभ पंत से काफी अच्छी है। भारतीय इंटरनेशनल टीम में T20 और एकदिवसीय मुकाबलों में एंट्री कर चुके ईशान किशन का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। इशान किशन मुंबई इंडियंस की टीम के प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि ईशान किशन ऋषभ पंत से किसी भी मामले में कम है, और आने वाले दिनों में ईशान किशन भारतीय टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक हो सकते हैं।

IPL, IPL 2021, Get IPL News first from Crictrack, Get Cricket News in Hindi from Crictrack.in, Hindi Cricket News Channel

संजू सैमसन- दाएं हाथ का यह शानदार बल्लेबाज संजू सैमसन का हालिया प्रदर्शन आईपीएल में काफी शानदार रहा है। राजस्थान रॉयल्स की टीम की कप्तानी कर चुके संजू सैमसन ने अपनी बल्लेबाजी की बदौलत कई मुकाबले में जीत दिलाई है। संजू सैमसन बल्लेबाजी के साथ-साथ जबर्दस्त विकेट कीपिंग करते हैं। लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए मशहूर संजू सैमसन भारतीय टीम के लिए टी20 और वनडे क्रिकेट में कई मुकाबले खेल चुके हैं और उनका प्रदर्शन मिलाजुला रहा है। यदि संजू सैमसन अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखते हैं, तो वह आने वाले दिनों में ऋषभ पंत के लिए दीवार बनकर खड़े हो सकते हैं।

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

लोकेश राहुल- पिछले कुछ वर्षों से भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपना शानदार प्रदर्शन करने वाले लोकेश राहुल T20 क्रिकेट और एकदिवसीय क्रिकेट के लिए प्रमुख बल्लेबाज बन चुके हैं। लोकेश राहुल विकेट कीपिंग के साथ-साथ शानदार बल्लेबाजी भी करते हैं। लोकेश राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूप में बल्लेबाजी कर चुके हैं। इंग्लैंड में हो रही टेस्ट सीरीज में भी लोकेश राहुल का शानदार प्रदर्शन जारी है और अगर राहुल अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हैं, तो आने वाले दिनों में भी ऋषभ पंत के लिए कड़ी मुसीबत खड़ा कर सकते हैं।