Home India जानें उन गेंदबाजों के बारे में जो टेस्ट क्रिकेट में भारत की...

जानें उन गेंदबाजों के बारे में जो टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं

IPL, IPL 2021, IPL Match, Crictrack, Cricket, Hindi Cricket, Indian Team, India,

टेस्ट क्रिकेट एक बहुत ही पुराना क्रिकेट का प्रारूप है। टेस्ट क्रिकेट स्कोर लगभग दुनिया की सभी टीमें खेलती हैं। टेस्ट क्रिकेट का मुकाबला फिलहाल 5 दिनों का होता है, और हर एक दिन 90 ओवर का मैच खेला जाता है। टेस्ट क्रिकेट एकमात्र ऐसा फॉर्मेट है, जिसमें दोनों टीमों को दो-दो बार खेलने का मौका मिलता है। फिलहाल वर्ल्ड की नंबर 1 टेस्ट टीम भारतीय क्रिकेट टीम है।

आज इस आजकल के माध्यम से हम आपको टेस्ट क्रिकेट में भारतीय गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडियों की सूची बताएंगे। वैसे भारतीय टीम के साथ-साथ भारतीय खिलाड़ियों का भी वर्ल्ड टेस्ट क्रिकेट में पूरा दबदबा कायम है।

अनिल कुंबले (619 विकेट)- भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में सबसे पहला नाम पूर्व भारतीय के लेग स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का है। अनिल कुंबले ने भारत की तरफ से 132 टेस्ट मुकाबले खेलते हुए कुल 619 विकेट चटकाए। साथ ही अनिल कुंबले 35 बार एक पारी में पांच विकेट चटकाने का भी करनामा किए है और 8 बार 10 विकेट चटकाए है। अनिल कुंबले दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के एक पारी में 10 विकेट चटकाए हैं।

कपिल देव (434 विकेट)- पूर्व भारतीय ऑलराउंडर गेंदबाज अनिल कुंबले ने अपने पूरे टेस्ट करियर में कुल 131 मुकाबले खेलते हुए 434 विकेट झटके हैं। अनिल कुंबले अपनी पूरी टेस्ट कैरियर में 23 बार पांच विकेट और दो बार 10 विकेट लेने का कारनामा किए हैं। भारतीय टीम पहली बार कपिल देव की कप्तानी में 50-50 का वर्ल्ड कप जीती थी।

हरभजन सिंह (417 विकेट)- स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह का नाम लगभग वर्ल्ड के सभी क्रिकेट प्रेमी जानते हैं। हरभजन सिंह भारत की तरफ से कुल 103 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और इस बीच वे कुल 417 विकेट भी चटकाए हैं। हरभजन सिंह अपने टेस्ट करियर में कुल 25 बार 5 विकेट और 10 बार 10 विकेट चटकाने का कारनामा किए हैं।

रविचंद्रन अश्विन (409 विकेट)- फिलहाल भारतीय क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन वर्ल्ड के नंबर वन स्पिन गेंदबाज है। रविचंद्रन अश्विन ने बहुत ही कम समय में इस क्रिकेट में अच्छा नाम कमाया है। रविचंद्रन अश्विन अपने पूरे कैरियर में भारत की तरफ से कुल 70 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और इस बीच हुए 409 विकेट भी चटकाए हैं। अश्विन 30 बार एक पारी में 5 विकेट और 7 बार एक मुकाबले में 10 विकेट चटकाने का भी कारनामा किए हैं।

जाहिर खान (311 विकेट)- पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जाहिर खान अपनी इनस्विंग गेंदबाजी के लिए मशहूर थे। बाए हाथ के गेंदबाज जाहिर खान ने भारत की तरफ से कुल 91 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और साथ ही 311 विकेट भी चटकाए है। इस बीच जाहिर खान कुल 11 बार 5 विकेट और एक बार एक मुकाबले में 10 विकेट चटकाने का भी कारनामा किए हैं।

Exit mobile version